तिजोरी और अलमारी की बदलें दिशा, आप भी जल्द ही बन जाएंगे धनी !

तिजोरी और अलमारी की बदलें दिशा, आप भी जल्द ही बन जाएंगे धनी !

कई बार योग्यता और कड़ी मेहनत के बावजूद व्यक्ति को अपनी इच्छा अनुसार धन की प्राप्ति नहीं होती। वास्तु के अनुसार तिजोरी या अलमारी गलत दिशा में रखने पर इसका असर आपकी आमदनी पर पड़ता है। घर में धन की बरकत तो कम होती ही है साथ ही आपकी सेहत पर भी इसका गलत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में जरुरी है कि घर के वास्तु पर थोड़ा ध्यान दिया जाए, ताकि इन छोटी-छोटी गलतियों की वजह से जीवन पर पड़ रहे बुरे असर को कम किया जाए।

कुबेर बरसाते हैं धन


वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा धन के स्वामी कुबेर की विशेष जगह मानी जाती है। यदि आप घर की तिजोरी या अलमारी इस दिशा में रखते हैं तो आपकी धन-दौलत में कुबेर बरकत लाते हैं साथ ही चोरी-डकैती होने से भी बचाते हैं। जब आप दक्षिण दिशा में तिजोरी रखेंगे तब इसका मुंह उत्तर की ओर खुलेगा। उत्तर दिशा में अलमारी का मुंह खुलने से भी धन और ज्वेलरी में बढ़ोतरी होती है।

इस दिशा में न रखें ज्वेलरी

जिस घर में तिजोरी या फिर अलमारी का मुंह दक्षिण दिशा में खुलता है, उस घर में धन-दौलत की ज्यादातर कमी बनी रहती है। असल में दक्षिण दिशा को यम का स्वामी माना जाता है। इस दिशा में तिजोरी का अगर मुंह खुलेगा तो इसमें पड़ा सारा धन बीमारियों और कष्टों पर ही खर्च होगा।

इंद्र की कृपा

घर में धन-वैभव तभी बरसता है जब आप पर इंद्र देव प्रसन्न हों। वैसे भी शास्त्रों के मुताबिक इंद्र को देवताओं के राजा कहा गया है। जिस घर पर इंद्र देव प्रसन्न होते हैं, उस घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती। ऐसे में जरुरी है धन-संपत्ति में वृद्धि के लिए अलमारी को पश्चिमी दीवार से लगाकर रखें। अगर आप दक्षिण दिशा में तिजोरी या अलमारी नहीं रख सकते तो आपके लिए घर की पश्चिम दिशा भी बेस्ट रहेगी।

आर्थिक तंगी से बचने के लिए

संपत्ति में वृद्धि के लिए जरूरी है कि आपको अपनी मेहनत के अनुसार अच्छी आमदनी हो और आपकी कमाई का कुछ हिस्सा बचे। सबसे जरुरी बात जब भी घर में धन आए तो उसका दसवां भाग परमात्मा या फिर जरुरतमंद लोगों की मदद के लिए जरुर निकालें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी। कभी भी घर में धन की कमी नहीं आएगी।

अलमारी के दरवाजे

अलमारी के पल्ले पर बैठी हुई लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाएं जिसमें दो हाथी सुंड उठाए नजर आ रहे हो। ऐसा करने से शुभ संकेत की प्राप्ति होती है।

अलमारी का रंग

जहां पर आपने अलमारी रखी है उस कमरे का रंग ऑफ वाइट या क्रीम रखें। इससे लक्ष्मीजी की कृपा आप पर बनी रहेगी। अलमारी का रंग आप दीवार के साथ मैच कर सकते हैं। आप चाहें तो उसके ऊपर भी कोई छोटा सा शो-पीस सजा सकते हैं। इससे अलमारी में रखे धन का सम्मान समझा जाएगा।

ये थे कुछ उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपने धन में वृद्धि कर सकते हैं और सुखी जीवन जी सकते हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS