चंद्रयान-2 : ऑर्बिटर ने विक्रम लैंडर को खोज निकाला

चंद्रयान-2 : ऑर्बिटर ने विक्रम लैंडर को खोज निकाला

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन को चंद्रमा पर विक्रम लेंडर की स्थिति का पता चला है इस बात की खबर रविवार को दिन दोपहर तक सामने आई है और बताया जा रहा है कि ऑर्बिटल ने थर्मल इमेज कैमरा से उसकी तस्वीरों को भी जारी किया है. हालांकि उससे अभी तक किसी भी प्रकार से कोई संपर्क स्थापित नहीं हो सका है.

वही आपको बता दें कि इस मामले को लेकर रविवार को ही इसरो के प्रमुख के सिवन ने मीडिया में इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि हमें विक्रम लेंडर के बारे में पता चला है और वह चांद की सतह पर देखा गया है. ऑर्बिटल ने लंदन की एक थर्मल पिक्चर भी ली है लेकिन अभी तक कोई भी संचार स्थापित नहीं हो सका है और संपर्क साधने की कोशिशें लगातार करी जा रही है और उन्होंने उम्मीद जताई है कि उसके साथ जल्दी संपर्क स्थापित कर आ जा सकेगा.


भाई आपको बता दें कि खबरों के मुताबिक 10 चंद्रयान -2 के ऑर्बिटल में लगे अपग्रेड हाई रेजोल्यूशन कैमरा ने विक्रम लेंटर की फोटोज ली है लैंडरन वाली तक जगे से 500 मीटर की दूरी पर पाया गया है और अभी शुरू वैज्ञानिक और मोबाइल के जरिए विक्रम ब्लेंडर को संदेश भेजने की कोशिश कर रहे हैं जिससे संचार स्थापित हो गया है।

बता दें कि बीते शनिवार को चंद्रयान -2 कैलेंडर विक्रम से इसरो का संपर्क टूट गया था और तब वह चंद्रमा की सतह से महज 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर था और इसके बाद इसरो के वैज्ञानिकों में हताशा भी नजर आई थी लेकिन प्रधानमंत्री ने उनका नेतृत्व किया। कहा कि आज पूरा देश उनके साथ खड़ा हुआ है और इसके लिए तापश होने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS