पोस्ट ऑफिस में बंपर भर्ती शुरू, 10वीं पास लोगों के लिए सुनहरा मौका, जानें कैसे करें आवेदन

पोस्ट ऑफिस में बंपर भर्ती शुरू, 10वीं पास लोगों के लिए सुनहरा मौका, जानें कैसे करें आवेदन

भारतीय डाक विभाग में बंपर भर्ती निकली है. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ सर्कल में ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से शाखा पोस्टमास्टर (BPM), सहायक शाखा पोस्टमास्टर (ABPM) और डाक सेवक के पद भरे जाएंगे.

 


आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा 2707 वेकेंसी निकली है. वहीं छत्तीसगढ़ में 1799 और तेलंगाना में 970 पदों पर भर्ती होगी. पंजीकरण और शुल्क भुगतान की प्रक्रिया मंगलवार 15 अक्टूबर से शुरू हो गई है. यह 14. नवंबर तक जारी रहेगी. ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए 22 अक्टूबर से 21 नवंबर तक का समय है.

 

आवेदक की आयु 15 अक्टूबर 2019 तक 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आवेदकों को कुछ श्रेणी में आयु में छूट दी गई है. आवेदकों का कक्षा 10 की परीक्षा में गणित और अंग्रेजी में (अनिवार्य विषयों के रूप में अध्ययन) उत्तीर्ण होना आवश्यक है. जिन अभ्यर्थियों ने पहली बार में कक्षा 10 की परीक्षा पास की है उन्हें कंपार्टमेंट से उत्तीर्ण छात्रों की जगह तरजीह दी जाएगी. इसके साथ आवेदकों को स्थानीय भाषा और बेशिक कंप्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है.

 

उम्मीदवारों का मेरिट सूची के आधार पर चयन किया जाएगा. केवल 10 वीं कक्षा की परीक्षा में प्राप्त अंकों पर विचार किया जाएगा. आवेदन करने के लिए आवेदक indiapost.gov.in या appost.in/gdsonline पर जाकर पंजीकरण कर सकता है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS