1 सितंबर से शुरू होगी जिम कॉर्बेट पार्क के लिए बुकिंग, जानें दिलचस्प बातें

अगर आपको एडवेंचर का शौक है तो एक बार आपको इस पार्क में जरूर जाना चाहिए. मूलरूप से देखा जाए तो यह एक टाइगर रिज़र्व है.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में 1 सितंबर से विदेश से आने वाले सैनालियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. बता दें कि विदेशियों के लिए बुकिंग 90 दिन पहले से ही खुल जाती है. हालांकि पिछले साल यह ऑनलाइन बुकिंग प्रक्रिया किन्हीं कारणों को लेकर विवादों में घिर गयी थी. लेकिन अब एक बार फिर यह सैलानियों के लिए खोली जा रही है.


जिम कॉर्बेट में क्या 
अगर आपको एडवेंचर का शौक है तो एक बार आपको इस पार्क में जरूर जाना चाहिए. मूलरूप से देखा जाए तो यह एक टाइगर रिज़र्व है. इसके अलावा यहां हाथी, रॉयल बंगाल टाइगर, घड़ियाल और कई ऐसे जानवर भी पाए जाते हैं जो अब लुप्तप्राय की सूची में हैं. यहां आप शियाई ब्लैक बीयर, वॉकिंग डियर, हॉग डियर, सांभर, स्लॉथ भी देख सकते हैं. जानकारी के मुताबिक़, यहां लगभग 600 प्रकार के पक्षी पाए जाते हैं. यहां आप ग्रेट चितकबरा हॉर्नबिल, सफेद पीठ वाला गिद्ध, मोर, हॉजसन बुशचैट, समुद्री मछली ईगल, गोल्डन ओरियो, मछली उल्लू भी देख सकते हैं.

न भूलें ये बातें: जिम कॉर्बेट पार्क जाने का सबसे अच्छा समय नवम्बर से लेकर फरवरी तक के बीच का है. इस दौरान यहां न ज्यादा सर्दी रहती है और न ही ज्यादा गर्मी, इसलिए आपको भी अतिरिक्त इंतजाम नहीं करने पड़ेंगे. आप यहां जंगल सफारी का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. आप यहां- कैंटर सफारी, जीप सफारी और एलिफेंट सफारी में से किसी का भी आनंद ले सकते हैं. हालांकि सबका चार्ज अलग अलग है.

कैसे पहुंचें जिम कॉर्बेट:
अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो यह पार्क आपसे महज 260 किलोमीटर की दूरी पर है. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड के रामनगर में है. यहां पर आप ट्रेन और सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचे सकते हैं

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS