उबली हुई मूंगफली बन सकती है आपकी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन और हेल्थ का राज

उबली हुई मूंगफली बन सकती है आपकी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन और हेल्थ का राज

मूँगफली का सेवन सर्दियों में खूब किया जाता है गुड मूँगफली का सेवन हो या वैसे ही सेवन करना इसको खूब पसंद किया जाता है । कई लोग इसको नमक के साथ भी खाना असंद करते हैं इसको स्नेक के तौर पर खाना बहुत ही पसंद किया जाता है । जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए भी यह बहुत ही अच्छा स्प्लीमेंट्स होता है जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है ।

एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर मूंगफली आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक है। वैसे तो कच्ची मूंगफली खाना भी फायदेमंद है, मगर भूनकर खाई गई मूंगफली एक तो खाने में स्वाद लगती है साथ ही इसके एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व और भी स्ट्रांग तरीके से काम करते हैं।


मूंगफली एक बेहतरीन मूड बूस्टर डाइट है। अगर आपको गुस्सा बहुत आता है तो मूंगफली आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होगी। मूंगफली और केले को एक साथ खाने से आपके शरीर में विटामिन बी-6 की कमी दूर होती है। जो आपके गुस्से को कंट्रोल में रखने का काम करता है।

यदि आपको स्किन ग्लौइंग और हेल्दी बनानी है तो आप इस तरीके से मूँगफली का सेवन कर इसका लाभ उठा सकते हैं ।

मूंगफली कार्बोहाइड्रेट का एक बेहतरीन सोर्स है, जिस वजह से सर्दियों में इनका सेवन जहां आपको एनर्जेटिक बनाए रखता है वहीं आपकी मूंगफली आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। केला प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से यह आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है।

एक कड़ाही में रेत और काला नमक लें। उसमें मूंगफली डालकर हल्की काली होने तक भूनें। 5 से 10 मिनट के बीच मूंगफली भुनकर तैयार हो जाएगी। उसके बाद तवे पर केले के स्लाइस करके धीरे-धीरे दोनों तरफ से भूनें। केला जब अच्छे से भुन जाए तो उस पर काला नमक और कुछ तिल डालकर उसे 1 से 2 मिनट और भूनें। आपकी न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डिश बनकर तैयार है

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS