370 की समाप्ति के बाद भाजपा की लोकप्रियता में दोगुना इजाफा, छह लाख लोग हर रोज ले रहे सदस्यता

370 की समाप्ति के बाद भाजपा की लोकप्रियता में दोगुना इजाफा, छह लाख लोग हर रोज ले रहे सदस्यता

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति के फैसले ने उत्तर प्रदेश में भाजपा की लोकप्रियता में दोगुना से ज्यादा इजाफा कर दिया है। पहले यूपी में भाजपा की सदस्यता लेने वालों का औसत प्रतिदिन लगभग तीन लाख था लेकिन इस विधेयक के संसद में पारित होने के बाद यह संख्या बढ़कर प्रतिदिन औसतन 6.7 लाख तक पहुंच गई है। मंगलवार को यहां प्रदेश मुख्यालय पर भाजपा के पदाधिकारियों, क्षेत्रों और जिलों के सदस्यता प्रमुखों की बैठक में प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने कहा कि सदस्यता अभियान में यूपी भाजपा देश में नंबर एक पर है।

मंगलवार दोपहर बारह बजे तक 48 लाख 66 हजार 351 नए सदस्य बनाए जा चुके हैं। आधी रात तक हम 50 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। 20 अगस्त तक अभियान चलना है। बचे सात दिनों में प्रयास किया जाए कि नए सदस्यों की संख्या 80 लाख तक पहुंच जाए।
कमजोर बूथों पर भी बने सदस्य
बंसल ने बैठक में बताया कि 13 अगस्त तक नए और पुराने मिलाकर कुल 1 करोड़ 36 लाख 36 हजार 316 सदस्य बनाए जा चुके हैं। देश में भाजपा की सदस्यता में प्रदेश का हिस्सा 30 प्रतिशत से अधिक हो गया है। सी ग्रेड के बूथों जहां भाजपा का कोई सदस्य नहीं था, जिन बूथों पर भाजपा लगातार हारती थी, ऐसे बूथों पर वहां के मतदाताओं की संख्या के 60 से 70 प्रतिशत लोगों को सदस्य बनाने में सफलता मिली है।


16 से 25 तक होगा सत्यापन
बैठक में प्राथमिक सदस्यतों के सत्यापन का भी कार्यक्रम तय कर दिया गया। प्रत्येक जिले में वहां के सदस्यता प्रमुख के अलावा दूसरे जिले से अन्य दो लोगों को भेजकर प्राथमिक सदस्यों का सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन का काम 16 से 25 अगस्त तक चलेगा।

इसी बीच भाजपा ने 16 अगस्त से सक्रिय सदस्यता अभियान शुरू करने की योजना बनाई है। सक्रिय सदस्यों के सत्यापन काम 26 से 31 अगस्त तक होगा। इसके लिए प्रदेश के किसी पदाधिकारी को भेजा जाएगा।

1 सितंबर से संगठन के चुनाव
पार्टी ने तय किया है कि संगठनात्मक परिसीमन का काम निपटाकर 1 सितंबर से संगठन के चुनाव शुरू करा दिए जाएंगे। ध्यान रहे कि भाजपा ने प्रदेश महामंत्री प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक को संगठन के लिहाज से बने सेक्टर, मंडल और मतदान केंद्रों के पुनर्गठन की जिम्मेदारी सौंपी है।

निर्णय के अनुसार तीन दिन में बूथ, दो दिन में मंडल और एक दिन में जिले का चुनाव कराया जाएगा। बैठक में प्रदेश सदस्यता प्रमुख एवं उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने सभी क्षेत्र और जिलों के सदस्यता प्रमुखों से जानकारी ली और सदस्यता सत्यापन अधिकारियों के नामों की घोषणा की।

बैठक में प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक, पंकज सिंह, गोविंद नारायण शुक्ल, विद्यासागर सोनकर, अशोक कटारिया, सलिल विश्नोई और प्रदेश मंत्री नीलिमा कटियार ने भी हिस्सा लिया।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS