सावधान: दिल्ली में इन 12 जगहों पर लगे हैं 25 नए कैमरे, चालान सीधा जाएगा घर

सावधान: दिल्ली में इन 12 जगहों पर लगे हैं 25 नए कैमरे, चालान सीधा जाएगा घर

देश भर में एक सितंबर से नया मोटर वाहन कानून (मोटर वाहन अधिनियम 2019) लागू हो गया है। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के भारी आक्रमण काटे जा रहे हैं। अब चूंकि कोड इतना अधिक है कि लोग सही तरीके से ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए नजर आ रहे हैं जबकि अभी भी काफी लोग ऐसे भी हैं जो नियमों का उल्लंघन करते हुए नजर आ रहे हैं। ऐसे में सरकार, दिल्ली में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों का पता लगाने के लिए रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ा रही है।

बीते रविवार को दिल्ली में 12 अलग-अलग स्थानों पर 25 नए कैमरे लगाए गए हैं। नेशनल हाइवे 24 पर दो कैमरों लगे हैं, जबकि धौला कुआं से नारायण रूट पर दो कैमरों लगे हैं। इसके अलावा दो कैमरों ISBT से ITO रूट पर फिट किए गए हैं। इसके अलावा तीन कैमरों अरुणा आसफ अली रोड से जेएनयू और फिर मसूदपुर में लगाए गए हैं। जबकि अग क्रांति मार्ग पर दो कैमरों और दो कैमरों नेल्सन मंडेला मार्ग पर लगे हुए हैं। दिल्ली की खास जगहों के अलावा दूर-दराज के इलाकों में भी कैमरे लगाए गए हैं। जीटी करनाल रोड पर चार कैमरे लगाए गए हैं जबकि भालस्वा से वजीग्राम की ओर जाने वाली सड़क पर दो कैमरों लगे हुए हैं। ये कैमरे उन लोगों को अपना शिकार बनायेंगे जो ओवर स्पीड से गाड़ी चलते हैं।


दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाले DND फ्लाइवे पर रोजाना सें चार्टडेंसी चलती हैं। यहां अक्सर लोग ओवर स्पीड में ड्राइव करते हुए नजर आ जाते हैं। दिल्ली में लगाए गए इन कैमरों को मारुति उद्योग लिमिटेड ने अपने मेट्रो सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी प्रोजेक्ट (सीएसआर) के तहत लागू किया है।

पहले अगर कोई ओवरस्पीड करते हुए पकड़ा गया था तो उसका 400 रुपये का संयोजन कटता था। लेकिन नए मोटर वाहन कानूनके आने के बाद अब LMV के लिए 1,000 रुपए और मीडियम पैसेंजर व्हीकल के लिए 2,000 रुपए का कैश चल रहा है। अब रेडलाइट जम्प करने पर 5000 रुपए तक का कैश लगेगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS