आशा दशमी 2019: व्यक्ति की सभी इच्छाओं को पूर्ण करने वाली है आशा दशमी

आशा दशमी 2019: व्यक्ति की सभी इच्छाओं को पूर्ण करने वाली है आशा दशमी

आशादशमी का व्रत बहुत ही खास माना जाता हैं, इस व्रत को सच्चे मन और पूर्ण विधि विधान के साथ करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं। वही आशा दशमी व्रत महाभारत काल से मनाया जाता रहा हैं कहते हैं कि आशा दशमी में भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

आशा दशमी का व्रत इस बार सात नवंबर को रखा जाएगां यह व्रत हर महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता हैं इस व्रत का महत्व श्रीकृष्ण ने पार्थ को बताया था और इस व्रत को आरोग्य व्रत भी कहा जाता हैं इस व्रत के प्रभाव से व्यक्ति का शरीर निरोगी रहता हैं मन शुद्ध रहता हैं और मानव असाध्य रोगों से मुक्ति प्राप्त करता हैं।


जानिए व्रत का महत्व—
आशा दशमी का व्रत विशेष रूप से कन्याएं एक अच्छे वर की प्राप्ति में रखती हैं पति के यात्रा पर जाने और लौट कर न आने की स्थिति में इस व्रत के द्वारा पत्नियां अपने पति को शीघ्र प्राप्त कर सकती हैं। शिशु की दंत जनिक पीड़ा भी इस व्रत के प्रभाव से समाप्त हो जाती हैं

आशा दशमी के व्रत के दौरान इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी माना जाता हैं। आशा दशमी व्रत में सुबह के समय स्नान करें और साफ वस्त्रों को धारण करें। इसके बाद व्रत रखकर देवताओं की पूजा करें। वही रात्रि में पुष्प रोली चंदन आदि से दस आशा देवियों की पूजा करें और प्रसाद ग्रहण करें। दसों दिशाओं में घी के दीपक जलाकर धूप, दीप, नैवेद्य, फल आदि आशा देवियों को समर्पित करें।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS