इस साल 23 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, 1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन

इस साल 23 जून ने अमरनाथ यात्रा शुरू होगी और 3 अगस्त तक चलेगी. इस पवित्र यात्रा के लिए श्रद्धालु 1 अप्रैल से एडवांस रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की 37वीं बैठक में इस साल की अमरनाथ यात्रा को लेकर कई अहम फैसले लिए गए. इस बैठक की अध्यक्षता जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने की. इसमें जम्मू कश्मीर के सेक्रेटरी समेत श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के तमाम सदस्य मौजूद थे. इस साल की अमरनाथ यात्रा में प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध होगा.

 


इस साल की अमरनाथ यात्रा की अवधि को लेकर श्री श्री रवि शंकर समिति द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर बोर्ड ने यह फैसला लिया कि इस बार की यात्रा 23 जून से शुरू होकर अगले 42 दिन तक चलेगी. इस यात्रा का समापन 3 अगस्त श्रवण पूर्णिमा वाले दिन होगा. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने इस साल की यात्रा के लिए देश के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और यस बैंक की 442 नामित शाखाओं के माध्यम से तीर्थ यात्रियों के एडवांस रजिस्ट्रेशन के प्रबंध किए हैं.

 

सभी तीर्थ यात्रियों के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2020 से शुरू होगी. दरअसल, साल 2019 में यात्रियों के लिए सीमित संख्या के ऑनलाइन पंजीकरण के पायलट प्रोजेक्ट की सफलता को देखते हुए बोर्ड ने ऑनलाइन पंजीकरण का कोटा बढ़ाने का फैसला किया है. बोर्ड ने इस साल की अमरनाथ की यात्रा में जाने वाले सभी तीर्थ यात्रियों के लिए उनके राज्य या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा नामित डॉक्टरों या अस्पतालों द्वारा जारी किए गए निर्धारित अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र को यात्रा के लिए ज़रूरी बताया है.

 

बोर्ड ने सभी संभावित तीर्थ यात्रियों को अमरनाथ यात्रा पर आने से पहले अपने डॉक्टर से अपना हेल्थ चेकअप करवाने की भी अपील की है. यात्रा में इस साल 13 साल से कम और 75 साल से अधिक आयु के किसी भी यात्री को यात्रा करने की अनुमित नहीं दी जाएगी. इस बैठक में बोर्ड ने सीओ को यात्रा के क्षेत्र में दूरसंचार कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करने के लिए समय पर कदम उठाने के भी निर्देश दिए.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS