मोर पंख घर में रखने के फायदे

मोर पंख घर में रखने के फायदे

मोरपंख न केवल कृष्ण जी के मुकुट मैं सजता है, गणेश जी, लक्ष्मी जी और सरस्वती जी के पास रहता है बल्कि इसके और भी फायदे हैं। जैसे मोरपंख नकारात्मक ऊर्जा को भगाता है, ग्रीक सभ्यता मैं इसे स्वर्ग और सितारों कि निगाहों से जोड़ा जाता है। मोरपंख से घर मैं सुख, संपन्नता और समृद्धि आती है।इसे बांसुरी के साथ मैं रखने से घर मैं प्यार बना रहता है। बौद्ध धर्म मैं इसे स्वतन्त्रता और सही मान्यताओं का प्रतीक माना गया है। ईसाई धर्म मैं इसे अमरता,पुनर्जीवन और आध्यात्मिक शिक्षा का प्रतीक माना गया है। इस्लाम मैं जन्नत के दरवाजे का प्रतीक माना गया है। हिन्दू धर्म कि बात करें तो इसमें सभी ग्रहों और देवी देवताओं का वास माना गया है। और तो और, इसको घर मैं रखने से कीड़े मकोड़े भी दाखिल नही होते हैं। हर धर्म मैं इसका बहुत महत्व माना गया है। इसे शुभता और समृद्धि से जोड़ा गया है।

1.मोर पंख को मां लक्ष्मी से भी जोड़कर देखा जाता है। इसलिए मोरपंख धन को आकर्षित करता है और लोग इसे अपने घर की तिजोरी में भी ज़यादातर रखते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने घर और ऑफिस में मोर की सुंदर सी तस्वीर और शोपीस भी रख सकते हैं इससे आपकी पदोन्नति और बढ़ोतरी होने की संभावना बढ़ती है।


2.अगर आपका बच्चा बहुत ही ज्यादा जिद्दी हो गया है और आपकी कोई बात नहीं सुनता और कहना मानता है तो उसे रोजाना मोर पंख से बने पंखे से हवा करें अथवा अपने सीलिंग फैन पर ही मोर पंख चिपका दें। इससे आपका बच्चे का जिद्दी स्वभाव कुछ ही दिनों में अपने आप सही हो जाएगा।

3.नवजात शिशु के सिरहाने पर चांदी के ताबीज में एक मोर पंख बांधकर या भरकर रखने से बच्चे को नजर जल्द नहीं लगेगी और उसे डर भी नहीं लगेगा।

4.बेडरूम के अग्नि कोण में मोर की तस्वीर लगाने से पति-पत्नी के बीच प्यार बना रहता है। इसके अलावा बेडरूम में मोर की तस्वीर, शोपीस और मोरपंख को ठीक दरवाजे के सामने लगाना चाहिए जिससे नेगेटिव एनर्जी दर्वाजे से ही बाहर चली जाए।

5.सांप मोर पंख से भय खाते हैं क्योंकि मोर का प्रिय आहार है सांप। अत: सांप उस स्थान में नहीं जाते जहां उन्हें मोर या मोर पंख दिखाई देते हैं।

6. मोर पंख को घर में ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां से इसे सभी देख सकें। वास्तु की मानें तो इससे घर की सभी नेगेटिव एनर्जी बाहर चली जाती है और घर का माहौल अच्छा हो जाता है।

7.अपने बच्चे को सुपर इंटैलिजेंट बनाने के लिए श्री कृष्ण को मोर पंख चढ़ाकर बच्चे के स्टडी टेबल पर स्थापित करें।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS