मुंहासे चले गए लेकिन निशान रह गए तो, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

मुंहासे चले गए लेकिन निशान रह गए तो, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

टीन एज में चेहरे पर मुंहासे निकलना आम बात है। हांलाकि आजकल धूल-मिट्टी और गंदगी की वजह से चेहरे पर ऑयल इकट्ठा हो जाता है और नतीजा चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं। इन मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए हर कोई बहुत से उपाय आजमाते हैं लेकिन मुंहासे जाने के बाद उनके धब्बे चेहरे पर रह जाते हैं। जो देखने में बहुत ही खराब लगते हैं। इन धब्बों से छुटकारा पाना है तो ये घरेलू नुस्खे बहुत ही कारगर हैं। तो चलिए जानें ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खें जो त्वचा को देंगे बेदाग निखार।

संतरे का छिलका संतरे के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है। जो चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का करता है। चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच संतरे का छिलके का पाउडर, एक चम्मच शहद लें। अब इन दोनों को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें। चेहरे के जिन हिस्सों पर मुंहासे हैं वहां पर इस पेस्ट को लगाकर सूखने दे। उसके दस से पंद्रह मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें।


बेसन और गुलाब जल बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाकर सूखने दें। इसके दस मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें।

नारियल का तेल नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। हथेली पर नारियल के तेल को लेकर चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगा लें। रातभर त्वचा इस तेल को सोख लेगा और धीरे-धीरे त्वचा के दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे।

रोजाना इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने से न केवल त्वचा के दाग-धब्बे खत्म होंगे बल्कि चेहरे पर निखार भी मिलेगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS