आधार कार्ड : अब बिना डॉक्युमेंट के कर पाएंगे ये काम

आधार कार्ड : अब बिना डॉक्युमेंट के कर पाएंगे ये काम

आप बिना कोई डॉक्युमेंट सब्मिट किए आधार कार्ड पर अपनी लेटेस्ट फोटो को अपडेट करा सकते हैं. यही नहीं, बायोमेट्रिक्स, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसे डीटेल भी बिना किसी समस्या के अपडेट किए जा सकते हैं. इन जानकारियों को अपडेट करने के लिए आपको सिर्फ अपने आधार कार्ड के साथ आधार सेंटर जाना होगा. इसके लिए कोई डॉक्युमेंट देने की आवश्यकता नही है.

एक नोटिस जारी कर UIDAI ने कहा है कि आधार कार्डधारकों के पर्सनल डीटेल को अपडेट करने के लिए किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी. जो आधार कार्ड यूजर फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी जैसी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं, वे अब सिर्फ किसी आधिकारिक आधार सेवा केंद्र पर जाकर आसानी से अपने डीटेल को अपडेट करा सकते हैं. इसके अलावा UIDAI ने ट्वीट कर कहा, ‘आपके आधार में फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के अपडेट के लिए किसी डॉक्युमेंट की आवश्यकता नहीं है। बस अपना आधार लें और किसी भी नजदीकी आधार केंद्र पर जाएं.’इससे पहले किए गए एक अन्य ट्वीट में UIDAI ने वैलिड डॉक्युमेंट्स की एक लिस्ट शेयर की थी, जिन्हें आधार कार्ड पर नाम, पता और जन्मतिथि अपडेट करने के लिए सब्मिट किया गया है.


आधार सेवा केंद्र पर कौन-कौन सी सेवाएं उपलब्ध?

आधार सेवा केंद्रों पर नए आधार के लिए नामांकन के अलावा नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, जेंडर और बायोमेट्रिक्स अपडेट करने की सुविधा उपलब्ध है.

कौन सी जानकारी कितनी बार कर सकते हैं अपडेट?

अपने आधार कार्ड में आप जन्मतिथि और जेंडर (लिंग) की जानकारी में 1 बार सुधार करा सकते हैं. साथ ही, नाम में 2 बार सुधार कराने की सुविधा है.

ऑनलाइन क्या अपडेट कर सकते हैं?

ऑनलाइन आप सिर्फ आधार कार्ड में पता अपडेट कर सकते हैं या उसे बदल सकते हैं. इसके लिए आधार कार्ड में अपडेट मोबाइल नंबर होना जरूरी है, क्योंकि उसी पर ओटीपी आएगा, जिसके बाद आप पता अपडेट या बदल पाएंगे.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS