भारत की ऐसी जगह जहां चांद की चांदनी बढ़ाती हैं खूबसूरती, जरुर जाएं आप

भारत की ऐसी जगह जहां चांद की चांदनी बढ़ाती हैं खूबसूरती, जरुर जाएं आप

भारत की हर जगह सभी के आकर्षण का केंद्र बनता है। जहां दूर-दूर से आए लोगों की भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन कई जगहें ऐसी भी होती हैं जो दिन के उजाले में तो खूबसूरत दिखती ही हैं, लेकिन रात को चांद की चांदनी में भी मनमोहक लगती है। आज हम आपके लिए देश की कुछ ऐसी ही जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जिन पर चांद की रोशनी डलते ही, वे और भी खूबसूरत लगने लगती हैं। तो आइये जानते हैं उन जगहों के बारे में।

दरबार साहिब (गोल्डन टेंपल)- अमृतसर, पंजाब में स्थित दरबार साहिब न केवल एक धार्मिक स्थल है, बल्कि रात के वक्त इस पवित्र स्थान खूबसूरती सबसे अलग होती है। सोने से बने इस मंदिर पर जब चांद की किरणें पड़ती हैं तो वहां मौजूद लोगों को मानसिक शांति के साथ-साथ उनकी आंखों को खूबसूरत नजारे भी देखने को मिलते हैं।


केरल- वैसे तो केरल में बोटिंग का मजा आप दिन में ही ले सकते हैं। मगर रात के वक्त चांद की रोशनी पड़ते ही यहां के कई इलाके चमक उठते हैं और उनकी खूबसूरती काफी ज्यादा बढ़ जाती है। झील के पानी पर पड़ती चांद की किरणें, बोटिंग के लुत्फ को और भी दोगुना कर देती हैं।

ताजमहल- ताजमहल के बारे में तो आप सब जानते ही हैं कि चांद की रोशनी पड़ते ही इस जगह से हसीन और कुछ भी नहीं रहता। यूं तो ताजमहल शाम के 6-7 बजे के करीब बंद कर दिया जाता है। मगर पूर्णिमा से दो दिन पहले 3 दिन तक आप ताजमहल का दीदार रात के वक्त भी कर सकते हैं। पूर्णिमा की रात ताजमहल दूध जैसा चमकता है। उस दौरान ताजमहल को देखने वाले लोग ताउम्र उसकी खूबसूरती को भूल नहीं पाते।

दिल्ली का एन.सी.आर- दिल्ली का हौज खास विलेज, कुतुब मीनार, लाल किला, गुरुद्वारा बंगला साहिब, इंडिया गेट और लोटस टेंपल जैसी फेमस जगहें जहां दिन में खूबसूरत नजर आती हैं, वहीं रात में भी इनकी खूबसूरती किसी जन्नत के नजारों से कम नही होती। अगर आप दिल्ली-एन.सी.आर में घूमने जाते हैं, तो वहां भी आपको रात के वक्त दिन जितनी ही चहल-पहल देखने को मिलेगी। अगर आप रात के वक्त फैमिली संग घूमने का प्लान कर रहे हैं तो दिल्ली का इंडिया गेट आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा। रात की खूबसूरती का लुत्फ उठाने रोजाना यहां हजारों लोग आते हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS