सुबह उठते ही पेट होगा साफ, आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्‍खे

सुबह उठते ही पेट होगा साफ, आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्‍खे

  • कब्‍ज की वजह से चेहरे पर मुंहासे और फोड़े-फुंसी होने लगती है।
  • इससे चेहरे की खूबसूरती और रौनक भी खत्‍म होने लगती है।
  • सही मायने में तो ज्‍यादातर रोग पेट से ही पैदा होते हैं।

व्यस्त जिंदगी, तनाव और अनियमित खानपान से लोगों का पाचन तंत्र इतना खराब हो रहा है कि छोटी उम्र में ही लोग पेट की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। आज के समय में आधे से ज्यादा लोागें को पेट सही तरह से साफ न होने की दिक्कत, गैस, छाती के नीचे दर्द, अपच, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और कब्ज की दिक्कत है। जब व्यक्ति का पेट ठीक तरह से साफ नहीं होता है कि बवासीर, कॉन्सटीपेशन, चेहरे पर मुंहासे की दिक्कत, दिल की बीमारी, थकान और सिर में दर्द की दिक्कत होने लगती है। डॉक्टर्स भी कहते हैं कि 90 प्रतिशत बीमारियां पेट से होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग न जाने कैसी कैसी दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण इसका कोई परिणाम नहीं मिलता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके पेट को साफ रखेगा और पेट की वजह से होने वाली बीमारियों से बचाएगा।

पानी

आमतौर पर यह समस्या उन लोगों में देखी जाती है जो लोग पानी नहीं पीते हैं। व्यक्ति को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। सुबह उठते ही कम से दो गिलास गुनगुना पानी पीने के बाद ही टॉयलेट जाएं। अगर समस्या ज्यादा है तो एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। पेट साफ होने लगेगा। आपको दिनभर थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीना चाहिए। इससे कई बीमारियां खत्‍म हो जाएंगी, जैसे शरीर से बदबू आना, मुंहासे और पेट न साफ होना आदि समस्या सही हो जाती है।


लहसुन

खाने में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह मल को मुलायम कर आपकी आतों से आसानी से बाहर करने की क्षमता रखता है। इसमें एंटी इनफलामेट्री के गुण पाए जाते हैं जो पेट के सूजन को कम करता है। लहसुन को रोजाना भोजन में भी खाना चाहिए। आप चाहें तो रोजाना लहसुन की 1, 2 कलियां खा सकते हैं। इससे आपकी आंतें स्‍वस्‍थ रहेंगी।

मेथी

आप मेथी का भी सेवन कर सकते हैं। रोजाना सोने से पहले एक चम्मच मेथी का चूर्ण गुनगुने पानी से लें। सुबह आसानी से पेट साफ होने लगेगा। इसके आलवा आपको रोजाना दही का भी सेवन करना है। जो आपके पेट में लाभदायक बैक्टीरिया की कमी को पूरा करता है।

दही

पेट को साफ रखने के लिए जो लाभदायक बैक्‍टीरिया दही में होते हैं वही बैक्‍टीरिया दही में पाए जाते हैं। दही खाने से पेट में इस गुड बैक्‍टीरिया की संख्‍या बढ़ जाती है और यह आपके पेट को साफ रखते हैं। दही खाने से पहले एक बात ध्‍यान रखें कि दही ठंडी होती है इसलिए इसे रात में खाने से बचें। कोशिश करें कि आप दोपहर के खाने के दौरान ही दही खाएं। इससे दिनभर आपका पेट ठंडा रहेगा और गैस, कब्‍ज और अपच जैसी समस्‍याओं से राहत मिलेगी।

नींबू और शहद

अगर आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो आप एक‍ गिलास पानी में नींबू का रस और शहद डालकर सुबह-सुबह खाली पेट पीएं, इसके बाद ही टॉयलेट जाएं। इससे आपका पेट एक ही बार में साफ हो जाएगा और बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS