14 लाख सिक्कों के दान से परेशान शिर्डी साईं मंदिर, बैंक के अस्वीकृति के बाद नहीं सुझा रास्ता

14 लाख सिक्कों के दान से परेशान शिर्डी साईं मंदिर, बैंक के अस्वीकृति के बाद नहीं सुझा रास्ता

शिर्डीः महाराष्ट्र के शिर्डी साईं मंदिर ट्रस्ट की गिनती देश के सबसे अमीर ट्रस्टों में होती है. इन दिनों मंदिर ट्रस्ट दान में मिल रहे सिक्कों से परेशान हो गया है. मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक दान में मिलने वाले सिक्कों की संख्या इतनी अधिक हो गई है कि अब बैंकों ने उसे रखने की जगह की कमी बताकर लेने से मना कर दिया है.

मंदिर ट्रस्ट ने बताया कि हर हफ्ते करीब 14 लाख रुपये का सिक्का चढ़ावे में मिलता है. सांईं मंदिर के कारण शिर्डी काफी चर्चित है. लाखों की संख्या में हर महीने भक्त यहां आते हैं और चढ़ावा चढ़ाते हैं. भक्त यहां आकर साईं बाबा की पूजा करते हैं.


इस मंदिर में पूजा के लिए न सिर्फ देश बल्कि विदेशों से भी लोग पहुंचते हैं. दर्शन के लिए आने वाले भक्त मंदिर में आने वाले भक्त दान पात्र में सिक्कों को डालते हैं. इस कारण लगातार सिक्के जमा होते हैं. इस बात की जानकारी शिर्डी साईं संस्थान ट्रस्ट के सीईओ ने दी.

सीईओ दीपक मुगलिकर ने बताया, ”दान में मिले पैसों को हम सप्ताह में दो बार गिनते हैं. एक बार की गिनती में दो करोड़ के करीब दान रहता है. उसमें से सात लाख के करीब सिक्के होते हैं. दो बार गिनने के बाद यह पैसा करीब 14 लाख हो जाता है. जिन्हें बैंकों ने लेने से मना कर दिया है.”

दीपक मुगलिकर ने बताया, ”शिर्डी में साईं मंदिर के आठ बैंकों में अलग-अलग अकाउंट हैं. ट्रस्ट के मुताबिक सभी बैंकों ने सिक्के रखने के लिए जगह की कमी का कारण बताया है. हम जगह देने को तैयार हैं. जब तक उनके पास जगह नहीं है तब तक बैंक की तरफ से स्टोर करने के लिए हम जगह दे सकते हैं.”

मंदिर ट्रस्ट का कहना है कि वह रिजर्व बैंक से इस संबंध में अपील करेगा कि इस मुद्दे का समाधान निकाला जाए. हालांकि बैंकों ने इस तरह के किसी भी मुद्दे से इंकार कर दिया.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS