सीक्रेट क्रश फीचर्स से लेकर प्राइवेट फ्यूचर तक, Facebook F8 की बड़ी बातें

सीक्रेट क्रश फीचर्स से लेकर प्राइवेट फ्यूचर तक, Facebook F8 की बड़ी बातें

फेसबुक ने अपने F8 डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के पहले दिन कई बड़े ऐलान किए हैं. फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग का पूरा फोकस इस बार प्राइवेसी पर रहा है. इसे संयोग कह सकत हैं कि पिछले साल इसी दिन WhatsApp के को फाउंडर जेन कूम ने इस्तीफा दिया था. वजह यूजर डेटा की प्राइवेसी  थी. अब जकरबर्ग भी यूजर डेटा की प्राइवेसी को लेकर काफी बातें कर रहे हैं.

बहरहाल मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि भविष्य प्राइवेट है. कीनोट सेशन के दौरान फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर में कुछ बदलाव और नए फीचर्स लाने का ऐलान किया गया है.  इसके अलावा इस कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने Oculus Quest और Rift S वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के बारे में भी बताया है.


Facebook Redisign

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक के नए अपडेट को FB5 बताया है. इस अपडेट में ग्रुप्स और इवेंट्स को हाईलाईट किया गया है. यानी किसी ग्रुप में ज्वाइन करने के बाद आपको पर्सनलाइज्ड न्यूज फीड मिलेगी जो आपके दोस्तों या जानने वालों की होगी. ग्रुप इंटरऐक्शन ऑप्शन भी मिलेगा.

Meet New Friends का ऑप्शन मिलेगा जिसमें अनजान लोग होंगे, लेकिन एक ही दिलचस्पी वाले होंगे. जैसे स्कूल या संस्था. इस तरह से दोस्तों को ढूंढने में आसानी होगी. इसके अलावा पास में हो रहे इवेंट्स की भी जानकारी मिलेगी.

इस फीचर का अपडेट एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स को तत्काल मिलेगा, लेकिन डेस्कटॉप साइट में कुछ महीने में आएगा.

Instagram

फेसबुक F8 के दौरान Instagram के लिए भी कुछ ऐलान किए गए हैं. अब इंस्टाग्राम के कैमरा इंटरफेस में Create Mode का ऑप्शन मिलेगा. इसके तहत फोटोज  में कॉन्टेंट ऐड करना आसान होगा और इसे बेहतर तरीके से शेयर भी किया जा सकेगा.

शॉपिंग के लिए इंस्टाग्राम पर खास ध्यान दिया गया है. अब शॉपिंग फीचर  के तहत लोग ऐप के अंदर ही प्रोडक्ट्स की खरीदारी कर सकते हैं. सिर्फ ऐप ओपन करना है और यहीं से शॉपिंग हो सकेगी.

इंस्टाग्राम एक खास फीचर की टेस्टिंग कर रही है जो प्राइवेसी पसंद लोगों को काफी पसंद आ सका है. इस फीचर के तहत किसी यूजर के फीड से लाइक को हाइड कर दिया जाएगा. इसके पीछे कंपनी का तर्क ये है कि फोटोज या वीडियोज के लाइक को हाइड करने से यूजर्स का फोकस सिर्फ पूरी तरह से शेयर किए गए फोटो या वीडियोज पर होगा, न कि इस बात पर की उस फोटो या वीडियो को कितने लाइक मिले हैं. ये  फीचर फिलहाल कनाडा में लोगों को ट्रायल के लिए दिया जाएगा और अगर ये पॉपुलर हुआ तो बाद में दूसरे मुल्कों में भी इसे जारी किया जाएगा.

Messenger

Facebook F8 के दौरान Messenger के भी नए फीचर्स और रीडिजाइन का ऐलान किया गया है. कंपनी मैसेंजर को रीडिजाइन कर रही है. यहां स्टेटस मैसेज सेट कर सकते हैं और फोटोज शेयर करना पहले से आसान बनाया गया है. खास बात ये है कि नए वर्जन का मैसेंजर 30MB के अंदर होगा, यानी पिछले वर्जन के मुकाबले इसका साइज लगभग 20% कम होगा.

फेसबुक इसी साल डेस्कटॉप के लिए भी मैसेंजर लॉन्च कर रही है, ताकि बिना ब्राउजर के स्टैंडअलोन मैसेंजर डेस्कटॉप पर भी यूज किया जा सके.

— मैसेंजर फास्ट और लाइट होगा जिसे कंपनी लाइट स्पीड कहती है.

— एनक्रिप्शन को डिफॉल्ट किया गया है.

— कॉन्टेंट का नया एरिया जहां क्लोज फ्रेंड्स और फैमिली के कॉन्टेंट दिखेंगे

— फेसबुक वीडियोज को मैसेंजर पर चैट करते वक्त दोनों लोग एक साथ देख सकते हैं.

फेसबुक ‘डेटिंग’ फीचर

फेसबुक ने हूक अप का ये फीचर पिछले साल F8 में पेश किया था, लेकिन अब कंपनी ने कहा है कि ये 14 देशों में शुरू किया जा रहा है. इसमें एक फीचर आया है जिसे Secret Crush कहा गया है. यहां फेसबुक फ्रेंड्स की सीक्रेट लिस्ट बना सकते है. उनके पास डेटिंग प्रोफाइल नहीं है फिर भी आप ऐसा कर सकते हैं. अगर वो भी सीक्रेट क्रश का ऑप्शन यूज करते हैं और आपको अपनी लिस्ट में ऐड करते हैं तो फेसबुक आपको बता देगा.

Oculus Rift S और Oculus Quest की बिक्री अगले महीने से

फेसबुक ने वर्चुअल रियलिटी हेडसेट Oculus Rift S और Oculus Quest की बिक्री की जानकारी दी है. ये दो नए हेडसेट 12 मई से बिकेंगे और इस बार इन्हें 22 देशों में बेचा जाएगा.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS