मदर डेयरी दूध की बढ़ी कीमत, दो रुपये प्रति लीटर तक हुई वृद्धि

मदर डेयरी दूध की बढ़ी कीमत, दो रुपये प्रति लीटर तक हुई वृद्धि

मदर डेयरी ने शुक्रवार को दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. कंपनी ने कहा है कि पशुचारे की महंगाई की वजह से उसे किसानों को दूध की खरीद के लिए अधिक भुगतान करना पड़ रहा है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूध की बिक्री करने वाली प्रमुख कंपनी ने दो साल से ज्यादा समय के बाद दूध के दाम बढ़ाए हैं. इससे कुछ दिन पहले अमूल ने दूध के दाम दो रुपये लीटर बढ़ाए थे.

मदर डेयरी ने केवल पॉली पैक दूध की कीमतों में ही वृद्धि की है. टोकन के जरिये बेचे जाने वाले दूध के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं. कंपनी ने बयान में कहा, “एक लीटर के पैक पर केवल एक रुपये और आधा लीटर के पैक पर दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. इस तरह आधा लीटर के पैक पर एक रुपये का इजाफा होगा.’’


दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की आपूर्ति करने वाली कंपनी ने इससे पहले मार्च, 2017 में कीमत बढ़ाई थी.

कंपनी ने कहा, “पिछले 3-4 महीनों से दूध खरीद की लागत लगातार बढ़ रही है. चारे और श्रम की लागत में 15 से 20 फीसदी की बढ़त हुई है. हमें दूध उत्पादकों को पिछले साल की तुलना में 7-8 फीसदी तक अधिक का भुगतान करना पड़ रहा है, जबकि उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में अभी तक वृद्धि नहीं की गई थी.’

मदर डेयरी किसानों को लाभकारी कीमतों के साथ अपना समर्थन देना जारी रखेगी और यह भी मूल्यवृद्धि का मुख्य कारण है. कंपनी किसानों को बिक्री का करीब 80 फीसदी लाभ वापस करती है.

मदर डेयरी के दूध के नई कीमतें
नई दर के अनुसार, फुल क्रीम दूध की कीमत अब 52 रुपये की जगह 53 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि आधा लीटर वाले पैक का दाम 26 रुपये से बढ़कर 27 रुपये हो जाएगा. फुल क्रीम (प्रीमियम) दूध 55 रुपये प्रति लीटर और आधा लीटर दूध 28 रुपये में बेचा जाएगा. टोंड मिल्क की दर को 41 रुपये से बढ़ाकर 42 रुपये प्रति लीटर किया गया है. आधे लीटर के पैक का दाम 21 रुपये से बढ़ाकर 22 रुपये किया गया है.

डबल टोंड मिल्क (लाइव लाइट) को 34 रुपये के स्थान पर अब 36 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचा जाएगा. 500 मिली के पैक का दाम 18 रुपये से बढ़ाकर 19 रुपये कर दिया गया है. आधा लीटर वाले स्किम्ड मिल्क (डाइट्ज़) की कीमत 20 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये कर दी गई है. गाय के दूध के मामले में, एक लीटर पॉली पैक की दर में कोई वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन आधा लीटर के पैक पर कीमत एक रुपये बढ़ाकर 22 रुपये की गई है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS