‘कितने आदमी थे’ पर गूगल ने कुछ ऐसे दिया जवाब…

‘कितने आदमी थे’ पर गूगल ने कुछ ऐसे दिया जवाब…

“कितने आदमी थे” (Kitne aadmi the) सन् 1975 में रिलीज़ हुई फिल्म शोले (Sholay) का यह प्रसिद्ध डायलॉग आज भी हम सभी के जेहन में घूमता है। शोले (Sholay) के किरदार और इसके आइकॉनिक डायलॉग ने अपनी इतनी गहरी छाप हम सभी के जेहन पर छोड़ी है कि आज भी इन्हें याद किया जाता है। Sholay का यह लोकप्रिय डायलॉग फिल्म में इस तरह से दर्शाया गया था कि आज भी हम सभी को यह भलीभांति याद है। ‘कितने आदमी थे’ यह डायलॉग फिल्म में अमज़द ख़ान (Amjad Khan) ने गब्बर सिंह की भूमिका निभाते हुए बोला था।

कितने आदमी थे? इस सवाल का जवाब तो हर कोई जानता है लेकिन अगर आप यही सवाल गूगल (Google) से पूछेंगे तो आपको इस क्लासिक फिल्म के इस लोकप्रिय डायलॉग का जवाब कुछ इस ढंग में मिलेगा। तस्वीर में एक कैलकुलेटर में 2 लिखा नजर आ रहा है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में एक रेडिट यूज़र के एक पोस्ट से इस बात का पता चला था।


एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि अंग्रेजी में लिखने पर 2 लिखा नहीं आ रहा जब कि हिंदी में टाइप करने पर यह रिजल्ट दिख रहा है। खबर में लगाई गई तस्वीर में आप देख सकते हैं कि गूगल पर केवल कितने आदमी थे टाइप करने के बाद एंटर करने पर ‘2’ लिखा नज़र आएगा। केवल यही एक डायलॉग फिल्म में ऐसा नहीं है जिसने हम सभी के जेहन पर अपनी छाप छोड़ी थी। फिल्म शोले (Sholay) का दूसरा सबसे प्रसिद्ध डायलॉग था- ‘जब रात में बच्चा रोता है तो मां कहती है बेटा सो जा नहीं तो गब्बर सिंह आ जाएगा’।

ऐसा पहली बार नहीं है जब गूगल ने इस तरह का कुछ प्रयोग किया हो। दुनियाभर में कुछ समय पहले एवेंजर्स एंडगेम’ ( Avengers Endgame) को रिलीज़ किया गया था। फिल्म का क्रेज गूगल पर कुछ इस तरह से चढ़ा था कि गूगल पर Thanos लिखने पर दाहिनी ओर थानोस का गॉन्टलेट (Thanos Gauntlet) बना नज़र आता था जिसपर क्लिक करते ही गूगल के सर्च रिजल्ट गायब होने लगते थे। फिल्म में भी थानोस चुटकी बजाकर सब खत्म कर देता था।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS