रिमूवर न हो तो इन तरीकों से भी हटा सकती हैं नेल पोलिश

रिमूवर न हो तो इन तरीकों से भी हटा सकती हैं नेल पोलिश

हम सभी अपने हाथों को सजाने-संवारने और खुबसुरत दिखाने के लिए कई जतन करते हैं। कलरफुल नेल पेंट लगाते हैं और नेल पेंट लगे हाथों को देख कर बहुत खुश होते हैं। इसके अलावा ट्रेंड में बने रहने के लिए सीजन के सबसे ट्रेंडी रंग चुनते हैं। फैशन ट्रेंड के चलते हर दिन ड्रेस के हिसाब से नेल पेंट लगाना तब मुश्किल हो जाता है। जब पुरानी नेल पेंट को छुड़ाना पड़े और वो भी तब जब आपके पास नेल रिमूवर न हो ऐसे में आप कुछ इजी उपाए अपनाएं।

कई बार ऐसा होता है कि आपको किसी खास मौके पर जाना होता है और नेल पेंट का कलर आपकी ड्रेस के साथ मैच नहीं करता है और उस समय आपके पास रिमूवर न हो तो आप सोच में पड़ जाती है की अब कैसे पुरानी नेल पेंट को निकाल कर दूसरी अपने मनपसंद की नेल पेंट लगे जाएं ऐसे में आप इन उपायों से नेल पेंट साफ़ करें।

नेल पेंट हटाने के उपाय

अगर आपके घर में रिमूवर ख़त्म हो गया है तो कोई बात नहीं आपके पास इसको छुड़ाने के और भी कई तरीके है। जिससे आप आसानी से पुरानी नेल पेंट हटा सकती हैं। जरूरी नहीं कि आप इन्हीं उपायों को अपनाएं। लेकिन अगर ये तरीके पता होंगे तो नेल पॉलिश रिमूवर न होने की स्थिति में आपका काम रुकेगा नहीं।

नेल पॉलिश छुड़ाने का ये सबसे आसान तरीका है,एक कटोरी में गर्म पानी ले लें और अपने नाखूनों को 10 मिनट तक उसमें डुबो कर रखें। उसके बाद कॉटन से मल लें। पुराना नेल पॉलिश उतर जाएगा।

अगर आपके घर में अल्कोहल है तो आप इसकी मदद से नेल पॉलिश छुड़ा सकती हैं। कॉटन बॉल को लेकर अल्कोहल में डुबा लें और उसे धीरे-धीरे नाखून पर रगड़ें। ऐसा करने से नेल पॉलिश उतर जाएगी।

सिरके की मदद से भी आप नेल पॉलिश उतार सकती हैं। इसे भी कॉटन बॉल की मदद से नाखूनों पर लगाएं। अगर आपको और बेहतर रिजल्ट चाहिए तो सिरके को एक कटोरी में लेकर उसमें कुछ बूंद नींबू के रस की मिला लें। इस घोल से नेल पॉलिश साफ कर सकती हैं।

टूथपेस्ट को अब तक सिर्फ दांतों को साफ़ करने के लिए ही इस्तेमाल किया होगा लेकिन अब आप इससे नेल पेंट भी साफ़ कर सकती हैं। यह एक बहुत कारगर उपाय है। थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर नाखूनों पर लगा लें। अब इसे कॉटन की मदद से धीरे-धीर रगड़ें। कुछ ही देर में नाखून साफ हो जाएंगे।

क्या आपको पता है हर नेल पॉलिश में रिमूवर का गुण होता है। अगर आपके पास नेल पॉलिश रिमूवर नहीं है तो आप किसी दूसरे नेल पॉलिश को पुराने नेल पॉलिश पर लगाकर तुरंत पोछ लें। ऐसा करने से पुराना पॉलिश उतर जाएगा।

नेल पेंट लगाने की टिप्स

नाखूनों को तैयार करें बिना तैयारी के नेल पेंट लगाने से वे जल्दी निकल सकते हैं। आपको नेल पॉलिश लगाने के लिए साफ-सुथरा बेस बनाने की जरूरत होगी।

नाखूनों को आकार दें और बफ करें। पुराने नेल पेंट को अच्छी तरह साफ कर हटाएं। नाखूनों को सूखा रखें ध्यान रखें कि बेस कोट लगाने से पहले आपके नाखून पूरी तरह से सूखे हों। यदि आपके नाखूनों पर नमी होगी तो नेल पेंट पपड़ीदार बन जाएगा। इसके अलावा नेल पेंट सूखने के बाद सिकुड़ सकते हैं, जिससे वे जल्दी उखड़ने लगेंगे।

गाढ़े के बजाय पतली परत लगाएं ढेर सारी पतली परतें लगाने से न केवल नेल पेंट जल्दी सूखते हैं, बल्कि वे नाखूनों पर लंबे समय तक टिके भी रहेंगे। गाढ़ी परत बहुत देर में सूखती है और जल्दी ही पपड़ीदार भी बन जाती है।

बेस कोट लगाएं

बेस कोट नेल पॉलिश लगाने के लिए एकसमान सतह देता है और नेल बेड्स को दागदार होने से भी बचाता है। नेल्स को स्वाभाविक रूप से सूखने दें ब्लो ड्रायर से नाखूनों को सुखाने के बजाय उन्हें नैसर्गिक रूप से सूखने दें।

यदि आप बहुत जल्दी में हैं तो बर्फ के पानी में नाखूनों को डुबोएं या फिर हेयर ड्रायर में कोल्ड मोड सेट कर सुखाएं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

न्यूज़ वीडियो