बजट: मोदी सरकार ने दिए सिनेमा इंडस्ट्री को ये तोहफे,अब इसकी है दरकार

बजट: मोदी सरकार ने दिए सिनेमा इंडस्ट्री को ये तोहफे,अब इसकी है दरकार

बजट से यूं तो आम नागरिक हर साल उम्मीदें रखता है, लेकिन आम लोगों के साथ ही साथ हाई प्रोफाइल सेलेब्स की निगाह भी बजट पर होने जा रही है. पिछले कुछ समय में नरेंद्र मोदी सरकार और सिनेमा के कई रसूखदार लोगों को साथ देखा गया है. साउथ मुंबई में भी नरेंद्र मोदी ने फिल्म डिविजन प्रॉपर्टी पर फिल्म म्यूज़ियम का उद्घाटन किया था और कई बॉलीवुड स्टार्स पीएम मोदी के साथ तस्वीर खिंचवाते हुए नज़र आए थे.

मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में सिनेमा उद्योग के लिए कुछ घोषणाएं की थीं. सिनेमा इंडस्ट्री इस साल भी मोदी सरकार से कुछ राहत की उम्मीद में है. बताने की जरूरत नहीं कि फिल्म इंडस्ट्री रोजगार देने के मामले में काफी अग्रणी क्षेत्र रहा है. कंसलटेन्सी डेलॉइट के मुताबिक साल 2017 में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री ने 2 लाख 50 हज़ार लोगों को रोजगार दिया था वहीं चार साल पहले ये संख्या महज 160,800 थी. यही वजह है कि सरकार भी इस इंडस्ट्री की ग्रोथ से उत्साहित है.


पाइरेसी को खत्म करने के लिए भी मोदी सरकार ने सिनेमाटोग्राफ एक्ट में एंटी कैमकॉर्डिंग प्रोविज़िन की शुरूआत की है. भारत हर साल 2.5 बिलियन डॉलर्स ऑनलाइन पाइरेसी के चलते गंवा देता है. भारतीय रुपये में ये रकम बहुत बड़ी है. हर साल देश के कई फिल्म निर्माताओं की कमाई पर पाइरेसी के चलते फर्क पड़ता है. एंटी कैमकॉर्डिंग के सहारे पाइरेसी पर लगाम लगाने की कोशिश होगी. हालांकि ये कदम कितना कारगर साबित होगा, ये आने वाला वक्त ही बताएगा.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS