पत्नी के साथ भगवान जगन्नाथ के दर पर पहुंचे अमित शाह

पत्नी के साथ भगवान जगन्नाथ के दर पर पहुंचे अमित शाह

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra) की शुरुआत गुरुवार (04 जुलाई) से हो गई है. हजारों की संख्या में लोग रथ यात्रा में शामिल होने के लिए पुरी पहुंचे है. वहीं, दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में अपनी पत्नी सोनल शाह के साथ भगवान जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना और सुबह-सुबह मंदिर में मंगल आरती की.

जगन्नाथ रथयात्रा के अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने अहमदाबाद स्थित जगन्नाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. ओडिशा की रथयात्रा के तर्ज पर अहमदाबाद में भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाती है.


इस मौके पर श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ, बड़े भाई बलराम और बहन सुभद्रा की धूमधाम से पूजा अर्चना करते हैं. रथ पर सवार कृष्ण, बलराम और सुभद्रा का नगर भ्रमण अहमदाबाद का एक चर्चित धार्मिक उत्सव है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस उत्सव में हर साल शामिल होते हैं.

तीर्थ नगरी पुरी में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं. ओडिशा सरकार ने भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथयात्रा के लिए 10 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं. वहीं, भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल समुद्र में पहरेदारी करेंगे.

मान्‍यता के अनुसार इसके बाद उन्‍हें उनकी मौसी के घर गुंडिचा देवी के मंदिर के लिए रवाना किया जाएगा. इस रथ यात्रा में शामिल होने और भगवान जगन्‍नाथ का रथ खींचने के लिए हजारों की संख्‍या में श्रद्धालु पुरी पहुंच गए हैं. बता दें बसंत पंचमी के दिन से ही भगवान के रथ बनाने का कार्य शुरू हो जाता है. ये रथ नीम के पेड़ की लकड़ी से बनाए जाते हैं.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS