आपके नाम पर सड़क, ट्रेन, अस्पताल बनेंगे, देश के लिए करें ये काम

आपके नाम पर सड़क, ट्रेन, अस्पताल बनेंगे, देश के लिए करें ये काम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में 2018-19 की आर्थिक समीक्षा पेश कीं. मोदी सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 7 फीसदी GDP ग्रोथ का अनुमान लगाया है. इस सर्वे में कई खास बातें हैं, जो मोदी सरकार का सराहनीय कदम है. मोदी सरकार ने टैक्सपेयर्स का हौसला बढ़ाने के लिए नया दांव चला है.

आर्थिक समीक्षा में बताया गया है कि पिछले पांच वर्षों के दौरान अमीरों को मिलने वाले लाभ के मार्ग गरीबों के लिए भी खोले गए हैं. प्रगति और वृहद अर्थव्यवस्था की स्थिरता का लाभ आखिरी पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचा.


इसके अलावा आर्थिक सर्वे में टैक्सपेयर्स को सम्मानित करने की सिफारिश की गई. सर्वेक्षण में कहा गया कि देश के टॉप 10 टैक्सपेयर्स को सम्मान किया जाए. आर्थिक सर्वे के मुताबिक, एक जिले के सभी टॉप 10 टैक्सपेयर्स को सम्मानित किया जाए ताकि लोगों में टैक्स जमा करने को लेकर उत्साह बढ़े.

दरअसल भारत जैसे देश में अगर किसी व्यक्ति को सामाजिक सम्मान मिलता है तो उससे पूरा समाज प्रेरित होता है. इसी को ध्यान में रखते हुए आर्थिक सर्वे में टॉप टैक्सपेयर्स को ज्यादा सम्मान देने की सिफारिश की गई है.

आर्थिक सर्वे में बड़े नेताओं और बड़ी हस्तियों की तरह टॉप टैक्सपेयर्स को एयरपोर्ट पर बोर्डिंग प्रिविलेज, सड़कों पर फास्ट लेन प्रिविलेज और स्पेशल डिप्लोमैट्स की तरह अलग इमिग्रेशन काउंटर जैसी सुविधाएं दी जाने की बात कही गई है.

इसके अलावा आर्थिक सर्वे में पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले टैक्सपेयर्स के नाम पर स्मारक, सड़क, ट्रेन, किसी योजना, स्कूल-यूनिवर्सिटीज, अस्पताल और एयरपोर्ट का नाम रखने की भी सलाह दी गई है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS